Saturday, November 28, 2020
Home Business CORONA में नौकरी गंवाने वाले कामगारों को मिलेगा तीन माह का 50...

CORONA में नौकरी गंवाने वाले कामगारों को मिलेगा तीन माह का 50 प्रतिशत वेतन, सीधे खाते में आएंगे पैसे

नई दिल्ली: कोरोना के दौर में नौकरी गंवाने वाले औद्योगिक कामगारों के लिए अच्छी खबर है। नौकरी गंवाने वाले कामगारों के लिए सरकार नई नीति लेकर आई है। इन कामगारों को पिछले तीन महीने का 50 प्रतिशत वेतन दिया जाएगा, जो कि सीधे उनके खातों में पहुंचेगा। इसके लिए कर्मचारी बीमा राज्य निगम (ईएसआईसी) की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है। इस योजना के तहत करीब 40 लाख कामगारों को लाभ होगा।

यह वेतन जाॅब छूटने या जाॅब छूटने की संभावना के तौर दिया जा रहा है। इस योजना का मार्च से दिसंबर तक कामगारों को लाभ दिया जाने वाला है। खास बात यह है कि 21 हजार रुपये वेतन वाले कामगार नई स्कीम के दायरे में रखे जाएंगे।

बोर्ड का अनुमान है कि दिसंबर तक इस योजना का 40 लाख से अधिक कामगारों को फायदा मिलेगा। इस बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता संतोष गंगवार ने की। सदस्य अमरजीत ने कहा कि इस योजना के तहत वेतन सीधे कामगारों के खातों में दिया जाएगा।

योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या दोगुनी होने के आसार हैं। बता दें कि 21 हजार रुपये तक मासिक वेतन वाले कामगारों को ईएसआईसी का लाभ मिलता है। जो योगदान कामगारों की ओर से योजना के तहत दिया जाता है इसके तहत कुछ हिस्से में से कामगारों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाती हैं।

30 दिन में मिलेगा पैसाः-
कोरोना काल में बेरोजगार होने वाले कामगारों को 30 में भुगतान कर दिया जाएगा। क्लेम करने के दौरान पहचान के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करना होगा। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही कामगारों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा। जो कामगार पिछले दो वर्ष से ईएसआईसी से जुडे़ हैं वही योजना का लाभ ले पाएंगे।

- Advertisment -

Most Popular

आठ माह से परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को झटका, स्वास्थ्य विभाग ने रद्द की रेडियोग्राफर की भर्ती

शिमला। हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोग्राफर के पदों पर होने वाली भर्ती का रद्द कर दिया है। विभाग के इस फैसले से उन...

हिमाचल में बर्फबारी के बाद पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार, कारोबार ने पकड़ी रफ्तार

शिमला। हिमाचल में पर्यटन कारोबार अब फिर से जोर पकड़ रहा है। करीब आठ महीने से धीमी रफ्तार में चल रहा पर्यटन कारोबार हिमाचल...

दूल्हे को शराब के नशे में धुत्त देख दुल्हन ने बैरंग लौटाई बारात, शादी से कर दिया इनकार

शिमला। बारात लेकर गए एक दूल्हे को खाली हाथ लौटना पड़ गया। हुआ यूं कि दूल्हा अपनी शादी में शराब पीकर पहुंच गया। शराब...

HP Board SOS 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 9292 अभ्‍यर्थी हुए पास

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर सितंबर 2020 में आयोजित जमा दो की एसओएस की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।...

Recent Comments