Wednesday, October 28, 2020
Home hariyana Unlock 3: रात में अब घर से बाहर निकल सकेंगे, 1 अगस्‍त...

Unlock 3: रात में अब घर से बाहर निकल सकेंगे, 1 अगस्‍त से हटेगा नाइट कर्फ्यू

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। पहली अगस्‍त से नाइट कर्फ्यू हट जाएगा। नाइट कर्फ्यू हटने के बाद अब रात के दौरान लोग आवाजाही कर सकेंगे। अनलॉक-3 के दौरान लोगों को अब पहले से ज्‍यादा राहत मिल सकेंगी।

जिम व योग संस्‍थान पांच अगस्‍त से खुलेंगे
नई गाइडलाइन के मुताबिक योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को पांच अगस्त 2020 से खोलने की अनुमति होगी। इस दौरान सरकार की ओर से सामाजिक दूरी समेत अन्‍य निर्देशों का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

रात को बाहर निकलने की पाबंदी हटी
देशभर में नाइट कर्फ्यू अब पहली अगस्त से खत्म हो जाएगा। अनलॉक-1 में रात 9 बजे से और अनलॉक-2 में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी थी। नई गाइडलाइन के तहत अब इसे पूरी तरह हटा लिया गया है।

मना सकेंगे आजादी का जश्‍न
अब देश के लोग 15 अगस्‍त को आजादी का जश्‍न मना सकेंगे। 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले से आजादी का जश्न पहले की मनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान लोगों की संख्‍या कम रहेगी। देशभर में भी आजादी का जश्न मनाया जा सकेगा। लेकिन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे हेल्थ प्रोटोकॉल्स फॉलो करने होंगे।

इन पर पाबंदी़ जारी रहेगी

नई गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल कॉलेज और अन्य सिक्षण संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे। यही नहीं मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। कंटनेमेंट जोनों में पूर्व की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा। सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों, रैलियों और कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगी जिनमें भीड़ जमा होती है।

सार्वजनिक स्‍थानों पर मास्‍क जरूरी, शादी में सिर्फ 50 ही लोग
सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। शादी में 50 से ज्यादा लोगों को जमा होने की इजाजत नहीं होगी। अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा के शामिल नहीं होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए दुकानों के सामने पर्याप्‍त सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी। सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना प्रतिबंधित होगा।

बच्‍चों व बुजुर्गों पर घर पर रहने की सलाह
पहले की तरह इस बार भी 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, गंभीर बीमीरियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। ये लोग बहुत जरूरी होने या स्वास्थ्य समस्या पर ही घर से बाहर जा सकते हैं।

कंटेनमेंट जोन के लिए निर्देश
कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक सख्‍त लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान सामान के लाने ले जाने पर कोई रोक नहीं रहेगी। जरूरी सेवाओं को मंजूरी दी जाएगी। इससे जुड़े लोगों की आवाजाही पर भी रोक नहीं रहेगी। इसके लिए अलग से ई-परमिट या इजाजत लेने की कोई जरूरत नहीं है। राज्य सरकार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण करेंगी और इन इलाकों की जानकारी वेबसाइट पर सर्वाजनिक की जाएगी। राज्य सरकारें परिस्थितियों के आधार पर इन इलाकों के बाहर कुछ गतिविधियों पर रोक लगा सकती है।

- Advertisment -

Most Popular

अंबाला तक होगा एचआरटीसी की बसों का संचालन, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को नहीं दी स्वीकृति

शिमला। त्योहारी सीजन शुरू होने को है। ऐसे में अभी तक हिमाचल प्रदेश से दिल्ली के लिए एचआरटीसी की बस सेवा शुरू होने की...

धर्मशाला में जल्द बनेगी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी, साइना नेहवाल की देखरेख में तराशे जाएंगे खिलाड़ी

शिमला। प्रदेश सरकार धर्मशाला में शीघ्र ही International Badminton Academy खोलने जा रही है। इसके लिए सरकार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल से करार करेगी।...

एक नवंबर से बदल जाएगा सिलेंडर की बुकिंग का नियम, ओटीपी देने के बाद होगी डिलीवरी

नई दिल्ली। एक नवंबर से रसोई गैस से जुड़ा नियम बदलने जा रहा है। पांच दिन बाद गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया...

Cabinet Decision: पुलिस कांस्‍टेबल के 1134 पद भरने को मंजूरी, एसएमसी टीचर्स को राहत

शिमला। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने सीधी भर्ती के माध्यम से पुलिस कांस्टेबलों के 1334 रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी स्‍वीकृति दी है।...

Recent Comments