Wednesday, October 28, 2020
Home Himachal हिमाचल पुलिस और आईआईटी मंडी में एमओयू हस्ताक्षरित, सीएम जयराम बोले-पुलिस कर्मियों...

हिमाचल पुलिस और आईआईटी मंडी में एमओयू हस्ताक्षरित, सीएम जयराम बोले-पुलिस कर्मियों को मिलेगी नई तकनीकों की जानकारी

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश पुलिस और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय शिमला में सीसीटीवी निगरानी मैट्रिक्स और कमान केंद्र का शुभारंभ भी किया। इसे कोविड-19 महामारी की तमाम बाध्यताओं के बावजूद केवल 65 दिनों की रिकॉर्ड अवधि में स्थापित किया गया है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य पुलिस कर्मचारियों को नई तकनीकों, अपराधों का सामयिक एवं भौगोलिक विश्लेषण, समय-समय पर होने वाले अपराधों की प्रवृत्ति, यातायात प्रबंधन, ई-चालान, बीट पेट्रोलिंग प्रणाली, जोखिम एवं सुरक्षा विश्लेषण तथा साइबर न्याय संबंधी एवं साइबर सुरक्षा के बारे में अपना ज्ञानवर्धन करने की सुविधा प्रदान करना है।

प्रदेश पुलिस और आईआईटी मंडी के मध्य यह सहयोग अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों, क्षमता वृद्धि पर आधारित होगा, जिसमें पुलिस अधिकारी, आईआईटी संकाय, शोधकर्ता और विद्यार्थी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से आईआईटी विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यप्रणाली जानने और समझने का मौका मिलेगा और प्रदेश पुलिस की विभिन्न इकाइयों में उनको प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। विद्यार्थी पुलिस अधिकारियों के साथ पारस्परिक चर्चा कर सकेंगे, ताकि उन्हें अपराधों से जुड़े विभिन्न तकनीकी पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इससे प्रदेश पुलिस अधिकारियों विशेषकर जांच अधिकारियों को भी तकनीकी क्षेत्र में हुई उन्नति और पुलिस की व्यवहारिक कार्यप्रणाली में इसका उपयोग करने के बारे में अपनी जानकारी में वृद्धि का अवसर प्राप्त होगा। इस आपसी सहयोग के अंतर्गत पुलिस कार्यप्रणाली में सुधार होगा और विशेषकर पीटीसी डरोह और राज्य पुलिस की अन्य इकाइयों में दिए जाने वाले प्रशिक्षण में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि अपराध रोकने के लिए पुलिस को तकनीक के मामले में एक कदम आगे चलना होगा।

- Advertisment -

Most Popular

अंबाला तक होगा एचआरटीसी की बसों का संचालन, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को नहीं दी स्वीकृति

शिमला। त्योहारी सीजन शुरू होने को है। ऐसे में अभी तक हिमाचल प्रदेश से दिल्ली के लिए एचआरटीसी की बस सेवा शुरू होने की...

धर्मशाला में जल्द बनेगी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी, साइना नेहवाल की देखरेख में तराशे जाएंगे खिलाड़ी

शिमला। प्रदेश सरकार धर्मशाला में शीघ्र ही International Badminton Academy खोलने जा रही है। इसके लिए सरकार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल से करार करेगी।...

एक नवंबर से बदल जाएगा सिलेंडर की बुकिंग का नियम, ओटीपी देने के बाद होगी डिलीवरी

नई दिल्ली। एक नवंबर से रसोई गैस से जुड़ा नियम बदलने जा रहा है। पांच दिन बाद गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया...

Cabinet Decision: पुलिस कांस्‍टेबल के 1134 पद भरने को मंजूरी, एसएमसी टीचर्स को राहत

शिमला। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने सीधी भर्ती के माध्यम से पुलिस कांस्टेबलों के 1334 रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी स्‍वीकृति दी है।...

Recent Comments