Saturday, November 28, 2020
Home Himachal Cabinet Decision: पुलिस कांस्‍टेबल के 1134 पद भरने को मंजूरी, एसएमसी टीचर्स...

Cabinet Decision: पुलिस कांस्‍टेबल के 1134 पद भरने को मंजूरी, एसएमसी टीचर्स को राहत

शिमला। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने सीधी भर्ती के माध्यम से पुलिस कांस्टेबलों के 1334 रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी स्‍वीकृति दी है। इसमें  976 पुरुष और 267 महिला कांस्टेबल और 91 ड्राइवर के पद भरे जाएंगे। कैबिनेट ने 1 अप्रैल 2020 से शिक्षा विभाग में आउटसोर्स आधार पर लगे आईटी शिक्षकों के मानदेय को 10 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया। इससे 1345 आईटी शिक्षकों को फायदा होगा।

मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग में आउटसोर्स आधार पर सेवाएं दे रहे आईटी शिक्षकों का मानदेय 1 अप्रैल, 2020 से 10 प्रतिशत बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की। इस निर्णय से 1345 आईटी शिक्षक लाभान्वित होंगे।

एसएमसी शिक्षकों को सेवा विस्‍तार
मंत्रिमंडल की बैठक में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रारम्भिक और उच्च शिक्षा विभागों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे एसएमसी शिक्षकों को सेवा विस्तार दिया गया है। माननीय सर्वाेच्च न्यायालय में लंबित विशेष अवकाश याचिका (सिविल) का अंतिम फैसला आने तक इन शिक्षकों को अकादमिक वर्ष 2020-21 का पारिश्रमिक आवंटित किया जा सकता है।

कैबिनेट के अन्‍य फैसले

  • मंत्रिमंडल ने लीडिंग फायरमैन के 32 पद, कांगड़ा जिले के संसारपुर टेरेस, किन्नौर जिले के भावानगर और सांगला और कुल्लू जिले के पतलीकुहल में नई खुली अग्निशमन चैकरी में ड्राइवर-एवं-पम्प आॅपरेटर के 11 पद भरने को सहमति प्रदान की।
  • 22 अधीनस्थ न्यायालयों में नियमित आधार पर प्रतिलिपक (काॅपीइस्ट) के 22 पदों को सृजित कर इन्हें भरने का निर्णय लिया गया है।
  • राज्य खाद्य आयोग की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए आयोग में विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को भरने के लिए अपनी स्वीकृति दी।
  • कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत यूजी के दिशा-निर्देशानुसार, शैक्षणिक सत्र 2019-20 के प्रथम व द्वितीय वर्ष के पंजीकृत पूर्व स्नातक विद्यार्थियों का अगले शैक्षणिक सत्र में पंजीकरण करवाने की मंजूरी दी।
  • जिला कांगड़ा के राजकीय काॅलेज तकीपुर का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय काॅलेज करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा के स्वास्थ्य उप-केंद्र टयोडा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पद सृजित कर उन्हें भरने की भी स्वीकृति प्रदान की।
  • इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय, शिमला में सुपर स्पेशिलिटी सर्जिकल ओन्कोलाॅजी सैल में सहायक प्रोफेसर का एक पद सृजित कर इसको भरने की सहमति प्रदान की गई।
  • सिरमौर जिला के औद्योगिक क्षेत्र काला अम्ब में सामान्य प्रवाहयुक्त उपचार संयंत्र स्थापित करने के लिए मैसर्ज काला अंब इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवल्पमेंट कंपनी को 19-13 बीघा भूमि विशेष प्रयोजन वाहन के लिए 95 वर्षों के लिए एक रुपये प्रति वर्ष प्रति वर्ग मीटर की दर से पट्टे पर प्रदान करने का निर्णय लिया।
  • मैसर्ज काला अंब डिस्टिलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के गांव भंगला में डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) की वैधता अवधि में विस्तार के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की।
  • श्रीनगर में 3 अगस्त, 2017 को आतंकवादियों से लोहा लेते शहीद हुए जिला लाहौल-स्पीति के गांव व डाकघर करपाट के शहीद तेंजिन छुलटिम की बहन तेंजिन डोलकर को रोजगार प्रदान करने का निर्णय लिया। उन्हें वन मंडल अधिकारी लाहौल-स्पीति कार्यालय में अनुबन्ध आधार पर जूनियर ऑफ‍िस असिस्टेंट (आईटी) के रूप में नियुक्त किया जाएगा।
- Advertisment -

Most Popular

आठ माह से परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को झटका, स्वास्थ्य विभाग ने रद्द की रेडियोग्राफर की भर्ती

शिमला। हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोग्राफर के पदों पर होने वाली भर्ती का रद्द कर दिया है। विभाग के इस फैसले से उन...

हिमाचल में बर्फबारी के बाद पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार, कारोबार ने पकड़ी रफ्तार

शिमला। हिमाचल में पर्यटन कारोबार अब फिर से जोर पकड़ रहा है। करीब आठ महीने से धीमी रफ्तार में चल रहा पर्यटन कारोबार हिमाचल...

दूल्हे को शराब के नशे में धुत्त देख दुल्हन ने बैरंग लौटाई बारात, शादी से कर दिया इनकार

शिमला। बारात लेकर गए एक दूल्हे को खाली हाथ लौटना पड़ गया। हुआ यूं कि दूल्हा अपनी शादी में शराब पीकर पहुंच गया। शराब...

HP Board SOS 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 9292 अभ्‍यर्थी हुए पास

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर सितंबर 2020 में आयोजित जमा दो की एसओएस की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।...

Recent Comments