Sunday, July 25, 2021
Home Himachal धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे जून 2021 तक होगा पूरा, 150 करोड़ रुपये...

धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे जून 2021 तक होगा पूरा, 150 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्चः जयराम ठाकुर

शिमला। हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को नई राहें-नई मंजिलें योजना के अंतर्गत प्रगति की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि योजना के तहत क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने में दूरी को गंभीरता से लिया जाएगा। परियोजनाओं को पूरा करने में अगर देरी होती है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के पहले बजट में नई राहें-नई मंजिलें योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनछुए पर्यटन स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समन्वय के साथ कार्य करना चाहिए जिससे योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं को जल्द पूरा किया जा सके।

इसके बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान जयराम ठाकुर ने कहा कि निष्पादन एजेंसी को उन पर्यटन परियोजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए, जिनका कार्य पूरा होने वाला है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कि धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे के लिए 150 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसका कार्य जून 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में आदि हिमानी से चामुंडा जी रोप-वे और कुल्लू जिला में भुंतर से बिजली महादेव रोप-वे के रियायत समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।

श्री आनंदपुर साहिब से श्री नैनादेवी जी रोप-वे पर खर्च होंगे 200 करोड़:-
इसके अलावा श्री आनंदपुर साहिब से श्री नैनादेवी जी रोप-वे के लिए रियायत समझौता रिपोर्ट को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा लाइट एंड साउंड शो का कार्य भी मार्च 2021 तक पूरा हो जाएगा। यह टाउन हाॅल और माॅल शिमला में राज्य की संस्कृति और परंपरा की झलक प्रस्तुत करेगा।

4.10 करोड़ रुपये की पहली किस्त हुई प्राप्त:-
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने 11.75 करोड़ रुपये की लागत से फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट धर्मशाला को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में स्तरोन्नत करने के लिए मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि इसमें से 4.10 करोड़ रुपये की पहली किस्त प्राप्त हो गई है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत आध्यात्मिक सर्किट के एकीकृत विकास के तहत 100 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भारत सरकार को मंजूरी के लिए भेजी गई है।

- Advertisment -

Most Popular

पृथ्‍वी से होकर गुजरेगा एक मील चौड़ा क्षुद्रग्रह, दूरबीन से देख सकेंगे

नई‍ दिल्‍ली। एक मील चौड़ा क्षुद्रग्रह मार्च में पृथ्वी से होकर गुजरेगा। नासा द्वारा इसे 'संभावित खतरनाक' करार दिया है। आकार में यह क्षुद्रग्रह...

कंगना रनौत ने दादा-दादी को 61वीं मैरिज एनिवर्सरी पर दी बधाई, शेयर की पुरानी तस्‍वीरें

मुंबई। बॉलीवुड क्‍वीन कंगना रनौत सोशल मीडिया पर अक्सर फैमिली फोटोज शेयर करती रहती हैं। अब कंगना ने अपने दादा और दादी की शादी...

गुजरात में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, चार लोग मिले संक्रमित, देश में अब तक 29 मामले

नई दिल्ली। ब्रिटेन में दहशत फैलाने वाला नया कोरोना अब गुजरात में पहुंच गया है। ब्रिटेन से लौटे चार लोगों में कोरोना का नया संक्रमण...

इन तीन बैंकों में निकली हैं नौकरियां, सरकारी नौकरी के इच्छुक हैं तो यहां करें आवेदन

नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह इंतजार खत्म हुआ समझो। सरकारी बैंकों में नौकरी करने का...

Recent Comments