Saturday, November 28, 2020
Home Himachal सीएम जयराम ठाकुर बोले, घर पर आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों...

सीएम जयराम ठाकुर बोले, घर पर आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की जांच करें डॉक्‍टर

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए हैं कि उन सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच की जाए, जिन्होंने कोविड-19 की स्थिति के चलते घर पर आइसोलेशन में रहने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह महसूस किया गया है कि ऐसे लोग उस समय अस्पताल जाते हैं जब उनकी तबीयत खराब हो जाती है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से प्रदेश के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, मेडिकल काॅलेजों के प्रधानाचार्यों और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे। जयराम ठाकुर ने कहा कि शिक्षा, सूचना और संचार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि कोरोना जैसेे लक्षण सामने आने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति तुरंत अस्पताल जाकर अपनी जांच करवा सकें।

त्‍योहार में रखें विशेष ध्‍यान
जयराम ठाकुर ने कहा कि त्यौहारों के मौसम को ध्यान में रखते हुए लोगों को समुचित परस्पर दूरी बनाए रखने, फेस मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए त्वरित किया जाना चाहिए क्योंकि केवल बचाव से ही इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। इसके अलावा लोगों को अनावश्यक रूप से सामाजिक समारोहों में शामिल नहीं होने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

रोगियों के मनोरंजन के लिए होनी चाहिए व्‍यवस्‍था
मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्दियों का मौसम शीघ्र आरम्भ होने जा रहा है इसलिए लोगों को अधिक बचाव के उपाय अपनाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। कोविड देखभाल केन्द्रों में दाखिल रोगियों को गरम पानी और पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। इन केन्द्रों को भोजन गरम करने की मशीनें खरीदनी चाहिए और हीटर सहित मनोरंजन के विभिन्न साधनों जैसे संगीत और टेलिविजन आदि की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

टेस्टिंग बढ़ाने पर दिया जोर
जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में टेस्टिंग सुविधा बढ़ाने की दिशा में विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एचएलएल को अस्पतालों में पर्याप्त मशीनों के साथ-साथ आउटसोर्स आधार पर स्टाफ उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे कोविड अस्पतालों और कोविड केयर केन्द्रों का भार कम होगा।

- Advertisment -

Most Popular

आठ माह से परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को झटका, स्वास्थ्य विभाग ने रद्द की रेडियोग्राफर की भर्ती

शिमला। हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोग्राफर के पदों पर होने वाली भर्ती का रद्द कर दिया है। विभाग के इस फैसले से उन...

हिमाचल में बर्फबारी के बाद पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार, कारोबार ने पकड़ी रफ्तार

शिमला। हिमाचल में पर्यटन कारोबार अब फिर से जोर पकड़ रहा है। करीब आठ महीने से धीमी रफ्तार में चल रहा पर्यटन कारोबार हिमाचल...

दूल्हे को शराब के नशे में धुत्त देख दुल्हन ने बैरंग लौटाई बारात, शादी से कर दिया इनकार

शिमला। बारात लेकर गए एक दूल्हे को खाली हाथ लौटना पड़ गया। हुआ यूं कि दूल्हा अपनी शादी में शराब पीकर पहुंच गया। शराब...

HP Board SOS 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 9292 अभ्‍यर्थी हुए पास

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर सितंबर 2020 में आयोजित जमा दो की एसओएस की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।...

Recent Comments