Saturday, June 19, 2021
Home Himachal Corona in Himachal: अपनी सुरक्षा अपने हाथ..आप भले तो जग भला, 8...

Corona in Himachal: अपनी सुरक्षा अपने हाथ..आप भले तो जग भला, 8 की गई जान, 10 हजार से ज्‍यादा संक्रमित

प्रवीन कुमार, शिमला। हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है। अगस्त के बाद पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रदेश में अभी तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 88 मरीजों की मौत हो गई है। सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास तो हो रहे हैं लेकिन लोगों की ओर से दिए गए निदेर्शों को नहीं मानने के कारण हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं।
कोरोना महामारी से इस समय पूरा विश्व जंग लड़ रहा है। ऐसे में सभी देश अपनी-अपनी स्थिति के अनुसार इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं। भारत में भी इस समय कोरोना संक्रमण के मामले दिनोंदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इसके लिए हम सभी को जागरूक होना होगा, ताकि इस महामारी से बचा जा सके।

देवभूमि हिमाचल की बात करें तो इस समय यहां भी स्थिति धीरे-धीरे खराब होती नजर आ रही है। पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन 300 से 400 पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। देखा जाए तो जहां बड़े और समझदार लोगों में ही इस तरह के केस बढ़ रहे हैं तो वह दिन भी दूर नहीं जब स्कूल खुल जाने के बाद बच्चे भी इसकी चपेट में आएंगे। क्योंकि 21 सितंबर से हिमाचल में भी 9वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल शुरू करने की योजना पर विचार चल रहा है।

उधर, हिमाचल सरकार ने जहां सभी बॉर्डर्स पर आवाजाही के रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी है। ऐसे में अब कोई भी हिमाचल में आ-जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्तियों के लिए यहां के बार्डर पूरी तरह से खोलने का बड़ा फैसला लिया है।

अहम बात यह है कि बाहर से आने वोलों को अब नेगटिव रिपोर्ट लाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। कैबिनेट के फैसले के बाद हिमाचल में अब पर्यटक भी बिना रोक टोक के आ जा सकेंगे। हालांकि यह आदेश सरकारी अधिसूचना जारी होने के बाद लागू होंगे। कैबिनेट ने फिलहाल इंटर स्टेट बस सर्विस बंद रखने का निर्णय लिया है।

प्रदेश मे पिछले 24 घंटों के दौरान 419 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। जबकि 8 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना पॉजिटिव डीसी कांगड़ा की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें सोमवार को होम आइसोलेशन से टीएमसी शिफ्ट करना पड़ा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीएमसी में उनकी हालत स्थिर है।

वहीं, नगर परिषद कांगड़ा के उपाध्यक्ष श्याम नारायण की कोरोना के कारण मौत हो गई। कोरोना संक्रमित मिलने पर पहले उन्हें कोविड केयर सेंटर धर्मशाला में रखा गया था, लेकिन धर्मशाला में उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा शिफ्ट कर दिया गया। जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। बुधवार को प्रदेश में इस संक्रमण से सबसे ज्यादा 8 मरीजों की मौत हुई।

मंगलवार को प्रदेश में 419 नए मामले सामने आए और 250 कोरोना पॉजिटिव रिकवर हुए हैं। वहीं 8 ने संक्रमण से दम तोड़ दिया। नए मामलों में सबसे अधिक मंडी में 76, ऊना में 35, कांगड़ा में 30, सिरमौर में 12, शिमला में 8, कुल्लू से सात, चंबा से पांच, बिलासपुर से चार व हमीरपुर से एक मामला सामने आया है। वहीं स्वस्थ होने वालों में हमीरपुर से 45, बिलासपुर व चंबा से 26-26, ऊना से 24, कुल्लू से 19, मंडी से 18, कांगड़ा के पांच व किन्नौर से दो कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए हैं। नए मरीजों को मिलाकर प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 10335 पहुंच गया है। वर्तमान में 3801 एक्टिव केस हैं जबकि 6417 लोग ठीक हो चुके हैं। मरने वालों का आंकड़ा 88 आ पहुंचा है।

बहरहाल, हम सब जानते हैं कि इस महामारी के कारण अधिकतर लोगों को काम-धंधा चौपट हो गया है। इससे प्रदेश की जीडीपी पर भी गहरा असर पड़ा है। प्रदेश सरकार इससे निपटने की पूरजोर कोशिशें कर रही है। हम सभी को भी इससे निपटने के लिए सतर्क रहना होगा, क्योंकि अब हमें इस महामारी के साथ ही जीना होगा। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार हमें नियम अपनाकर इस महामारी से बचाव करना होगा। घर से निकलें लेकिन पूरी सतर्कता के साथ। आप सुरक्षित रहेंगे तो आपका परिवार सुरक्षित रहेगा।
जय हिंद, जय भारत

- Advertisment -

Most Popular

पृथ्‍वी से होकर गुजरेगा एक मील चौड़ा क्षुद्रग्रह, दूरबीन से देख सकेंगे

नई‍ दिल्‍ली। एक मील चौड़ा क्षुद्रग्रह मार्च में पृथ्वी से होकर गुजरेगा। नासा द्वारा इसे 'संभावित खतरनाक' करार दिया है। आकार में यह क्षुद्रग्रह...

कंगना रनौत ने दादा-दादी को 61वीं मैरिज एनिवर्सरी पर दी बधाई, शेयर की पुरानी तस्‍वीरें

मुंबई। बॉलीवुड क्‍वीन कंगना रनौत सोशल मीडिया पर अक्सर फैमिली फोटोज शेयर करती रहती हैं। अब कंगना ने अपने दादा और दादी की शादी...

गुजरात में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, चार लोग मिले संक्रमित, देश में अब तक 29 मामले

नई दिल्ली। ब्रिटेन में दहशत फैलाने वाला नया कोरोना अब गुजरात में पहुंच गया है। ब्रिटेन से लौटे चार लोगों में कोरोना का नया संक्रमण...

इन तीन बैंकों में निकली हैं नौकरियां, सरकारी नौकरी के इच्छुक हैं तो यहां करें आवेदन

नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह इंतजार खत्म हुआ समझो। सरकारी बैंकों में नौकरी करने का...

Recent Comments